Maldives president Mohamed Muizzu

Maldives president Mohamed Muizzu : क्या मालदीव में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की सरकार गिरने जा रही ?

Maldives president Mohamed Muizzu :  मालदीव सरकार में अराजकता बढ़ रही है, क्योंकि विपक्ष ने चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर महाभियोग लगाने की धमकी दी है। इस दौरान, मालदीव की गठबंधन सरकार, जिसमें प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) और पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) शामिल हैं, ने घोषणा की है कि वे राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को हटाने के प्रयासों को संसद में आगे नहीं बढ़ने देंगे।

सोमवार को मीडिया ने बताया कि मालदीव में बहुमत वाली विपक्षी पार्टी, मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी), मोहम्मद मुइज्जू पर महाभियोग लगाने की योजना बना रही है।

मालदीव की संसद में चीन समर्थक राष्ट्रपति के मंत्रिमंडल के चार सदस्यों की मंजूरी पर हुए मतभेदों के चलते, रविवार को संसद में सरकार समर्थक सांसदों और विपक्षी सांसदों के बीच एक दिन के बाद झड़प हुई।

इसके बावजूद, सोमवार को मालदीव संसद ने चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के मंत्रिमंडल के चार सदस्यों की मंजूरी में विवाद होने के बावजूद, उनमें से केवल एक को मंजूरी दी गई, जिसके खिलाफ मुख्य विपक्षी एमडीपी ने तीन-पंक्ति का रेड व्हिप जारी किया है।

एमडीपी और डेमोक्रेट्स संसदीय समूह ने मतदान से पहले मुइज़ू के मंत्रिमंडल के चार सदस्यों की संसदीय मंजूरी को रोकने का निर्णय लिया, जिसके बाद पीपीएम/पीएनसी गठबंधन के समर्थक सांसदों ने संसदीय बैठक में बाधा डालते हुए विरोध शुरू किया।

The Edition . mv की रिपोर्ट के अनुसार, महाभियोग प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्णय सोमवार को आयोजित एमडीपी की मालदीव संसदीय समूह की बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया। विशेष रूप से, मौजूदा राष्ट्रपति को हटाने के लिए संसद के भीतर न्यूनतम 53 वोटों की आवश्यकता होती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *